इंटरव्यू की तैयारी कैसे करे

फार्मा फील्ड में इंटरव्यू की तैयारी कैसे करे.... 

प्रिय मित्रो 
मैंने कई बार देखा है फार्मा फील्ड में जब भी वाक इंटरव्यू के लिए कैंडिडेट आते है वो बहुतांश कैज़ुअल आते है , कोई जॉब इंटरव्यू के लिए  गभीर नहीं होता? सिर्फ सोचते है चलो इंटरव्यू दे देते है।  लेकिन ध्यान रहे अगर सच में आपको फार्मा मार्केटिंग में जॉब चाहिए तो उसके लिए क्या क्या तैयारी करनी है  वो मै कुछ पॉइंट शेयर करता हु / बताता हु... 

१ इंटरव्यू देने के टाइम के ३० मिनट पहले  इंटरव्यू हॉल /होटल पर पहुंच जाये और खुद को रिलैक्स करे... 
२ ड्रेस वेल मैचिंग होनी चाहिए... लड़को को सफ़ेद शर्ट , ब्लैक पेंट और टाई... एंड लड़किया भी पेंट शर्ट ,लेडीज शूट  को  पहन सकती है.  . , शूज  साफ सुथरा पॉलिस लगा होना चाहिए.. 
३ रिज्यूम और जॉब एप्लीकेशन हार्ड कॉपी/ प्रिंट आउट  अपने पास रखे... 
४ जॉब एप्लीकेशन हैंड रिटेन ( हाथ से लिखा) होना चाहिए... 
५ इंटरव्यू में कोशिश करे १००% इंग्लिश में बात करे.... 
६ इंटरव्यू में आपको  आपकी फॅमिली बैकग्राउंड & आपका एजुकेशन के बारे में पूछेंगे तो आराम से बताना... 
७ अगर आप साइंस स्टूडेंट हो तो बॉडी सिस्टम के बारे में पूछेंगे... 
८ आपका गोल क्या है..... ?
९ क्यों आप इस प्रोफेशन में ज्वाइन करना चाहते हो...?
१० इंटरव्यू जाने के पहले कंपनी का ब्रीफ में जानकारी ले लेना... आज कल सभी चीजे गूगल पर मिलती है वो भी मुफ्त.... 
११ अगर फार्मेसी विधार्थी हो तो फर्मासुइटिक्स के बारे में थोड़ा देख लेना जैसे... व्हाट इस द  ड्रग्स? फार्माकोकिनेटिक / हाफ लाइफ ऑफ़ ड्रग्स../ इत्यादि। 
१२ इंटरव्यू के दौरान वॉइस मॉडुलेशन ( आपकी आवाज या  साउंड एक लेवल पर रखना) 
१३ ऑय कॉन्टैक्ट बनाये रखना 
१४ मोबाइल फ़ोन साइलेंट मोड पर रखना... 
१५  चहरे पर हमेशा स्माइल रखना... 
१६ पूछेंगे सैलरी क्या एक्सपेक्ट कर रहे हो...? अगर फ्रेशर हो तो बोलना ऐस  पैर कंपनी नॉर्म जो आप ऑफर करेंगे और अगर एक्सप्रिएंस हो तो १०-२० % तक आप बार्गेनिंग कर सकते है,वो भी आपकी पिछली कंपनी के परफॉरमेंस बेस पर... 

उप्पेर दिए गए बातो पर ध्यान देंगे तो आप जरूर सफल होंगे.. 

आल द  बेस्ट 

आपका 
राजन यादव 

Pharma Brand Trust: The Role of Transparency and Ethics

  Pharma Brand Trust: The Role of Transparency and Ethics In  moment’s  presto- moving healthcare world,  confecting brand trust is no longe...