एक अच्छा प्रबंधक बनने के लिए इन पांच आदतों को अपनी नेतृत्व रणनीति में शामिल करें।
1. एक अच्छा नेता एक सकारात्मक उदाहरण प्रस्तुत करता है और जानता है कि अपनी टीम को लक्ष्य हासिल करने में मदद करने के लिए अपनी ताकत का उपयोग कैसे करना है।
2. सफल प्रबंधक अपने कर्मचारियों को जानते हैं और उनका समर्थन करने के तरीके ढूंढते हैं ताकि वे अपना सर्वश्रेष्ठ काम कर सकें।
3. अपनी टीम को लगातार स्पष्ट लक्ष्यों, अपेक्षाओं और फीडबैक के बारे में बताना महत्वपूर्ण है।
यह लेख प्रभावी नेतृत्व कौशल अपनाने में रुचि रखने वाले छोटे व्यवसाय के मालिकों और प्रबंधकों के लिए है।
मैनेजर और लीडर में फर्क होता है। एक प्रबंधक की जिम्मेदारियों में कार्य प्रतिनिधिमंडल और टाइमकार्ड शामिल हो सकते हैं, लेकिन एक नेता आपकी टीम के सदस्यों के विकास और कल्याण पर ध्यान केंद्रित करता है। सर्वश्रेष्ठ प्रबंधक जानते हैं कि दोनों भूमिकाओं को कैसे करना है, और एक सफल संगठन बनाने के लिए रणनीतिक रूप से प्रत्येक कर्मचारी की ताकत को शामिल कर सकते हैं। डीलक्स कार्पोरेशन में व्यापार अधिग्रहण के उपाध्यक्ष और महाप्रबंधक डेबोरा स्वीनी के अनुसार, अच्छे प्रबंधक इसे प्राप्त करने के लिए भावनात्मक बुद्धि और सॉफ्ट कौशल का उपयोग करते हैं।
परंपरागत रूप से, हमें यह विश्वास करना सिखाया गया है कि कमरे में उच्चतम आईक्यू वाला व्यक्ति सबसे चतुर है," आरकेवाई ने कहा। "हालांकि, विज्ञान तेजी से साबित कर रहा है कि भावनात्मक बुद्धि और इसके चार मुख्य कौशल वाले व्यक्ति - जिनमें आत्म-जागरूकता, स्व-प्रबंधन, सामाजिक जागरूकता और रिश्ते प्रबंधन शामिल हैं - वास्तव में किसी भी कंपनी के भीतर शीर्ष प्रदर्शनकर्ता हैं।"
एक अच्छा मैनेजर कैसे बने
1. अपनी टीम के साथ काम करें, उनसे ऊपर नहीं।
आप अपने कार्यभार को पूरी तरह से नियंत्रित करने के आदी हो सकते हैं, लेकिन बॉस बनने से आपको उस नियंत्रण को छोड़ने और कुछ जिम्मेदारियों को सौंपने के लिए मजबूर होना पड़ेगा, इंटरनेशनल कोच फेडरेशन द्वारा प्रमाणित एक कार्यकारी कोच ओरा श्टुल्ल ने कहा। "यदि आप यह सब करने की लत को नहीं तोड़ते हैं, तो आपके पास आगे बढ़ने और अधिक वरिष्ठ चीजें करने की क्षमता नहीं होगी," उसने कहा। "जाने देने में प्रतिनिधिमंडल शामिल है। लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्रतिनिधिमंडल का मतलब टीम को छोड़ देना या जवाबदेही का त्याग करना नहीं है।"
एक प्रबंधक के रूप में, आपकी शुरुआती स्तर की टीम के सदस्यों से अलग ज़िम्मेदारियाँ होती हैं, लेकिन फिर भी आपको अपने हाथ गंदे करने चाहिए। इसके अतिरिक्त, आपको अपनी टीम को निर्णय लेने की प्रक्रिया में शामिल करना चाहिए।
2. अपने कर्मचारियों को जानें।
हर कर्मचारी की अलग-अलग ताकत, कमजोरियां और सीखने के तरीके होते हैं। एक प्रबंधक के रूप में, यह आपका कर्तव्य है कि आप प्रत्येक व्यक्ति की विशेषताओं को प्रभावी ढंग से नेतृत्व करने के लिए समझें, और एक सकारात्मक बॉस-कर्मचारी संबंध बनाएं। यह केवल उनके द्वारा किए गए कार्य को देखकर किया जा सकता है, लेकिन समय-समय पर सरल प्रश्न पूछना भी विवरण प्रदान करता है।
हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू प्रश्न का उपयोग करने का सुझाव देता है "पिछले तीन महीनों में आपके काम का सबसे अच्छा दिन कौन सा था?" कर्मचारी को उन कार्यों और असाइनमेंट के बारे में सोचने के लिए, जिन्हें करने में उन्हें मज़ा आता है। उनके जवाबों के अनुसार, फिर आप यह दर्ज़ कर सकते हैं कि सर्वोत्तम संभव परिणाम प्राप्त करने के लिए आप इस कर्मचारी को कैसे कार्य सौंपते हैं।
आप इसके विपरीत भी पूछ सकते हैं: "पिछले तीन महीनों में आपके काम का सबसे खराब दिन कौन सा था?" इस तरह की बातचीत से आपको यह समझने में मदद मिलती है कि क्या काम नहीं कर रहा है ताकि आप स्थिति का समाधान कर सकें।
3. एक सकारात्मक और समावेशी कार्य वातावरण बनाएँ।
आपके द्वारा अपने कार्यालय के लिए स्थापित उदाहरण आपके संगठन की सफलता पर बहुत प्रभाव डाल सकता है। एक सकारात्मक, मज़ेदार कार्य वातावरण बनाना महत्वपूर्ण है जो टीम के सदस्यों को शामिल और सम्मानित महसूस कराए। एक खुश कर्मचारी एक अधिक उत्पादक कर्मचारी होता है। आप दैनिक आधार पर अच्छे व्यवहार के साथ-साथ सामयिक टीम बॉन्डिंग गतिविधियों को लागू करके एक विविध और समावेशी कार्य संस्कृति बना सकते हैं।
आपको अक्सर टीम की सफलताओं (यहां तक कि छोटी सफलताओं) के लिए मान्यता प्रदान करनी चाहिए। महान नेता अपने कर्मचारियों को पहचानते हैं और जब भी संभव हो उनका आभार व्यक्त करते हैं। कर्मचारी सराहना महसूस करना चाहते हैं और अपने काम पर ध्यान देना चाहते हैं। जब आप उन्हें अच्छी तरह से किए गए काम के लिए श्रेय देते हैं, तो यह उन्हें कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करता है।
प्रशंसा करने से टीम का मनोबल बढ़ सकता है और सकारात्मक कार्य संस्कृति का निर्माण हो सकता है। यदि आप सकारात्मक प्रतिक्रिया और मान्यता देने में विफल रहते हैं, तो कर्मचारी सोच सकते हैं कि उनके काम पर किसी का ध्यान नहीं जा रहा है और वे कम देखभाल करना शुरू कर देते हैं। दैनिक मान्यता के अलावा, लीह डी सूजा, नेतृत्व संचार कोच और ट्रेनमार कंसल्टिंग के प्रबंध निदेशक, लोगों को टीम बॉन्डिंग और उत्सव के माध्यम से प्रेरित करने की सलाह देते हैं।
"टीम बॉन्डिंग के लिए अलग समय निर्धारित करें - शुद्ध मज़ा - और टीम उत्सव - एक मील का पत्थर टीम उपलब्धि के लिए इनाम," उसने कहा। "इनमें से प्रत्येक टीम इवेंट टीम में सामंजस्य और मस्ती के तत्व के लिए महत्वपूर्ण है। जो मजेदार है वह सांस्कृतिक रूप से और टीम से टीम में भिन्न हो सकता है, इसलिए विचारों पर प्रतिक्रिया प्राप्त करना सुनिश्चित करें।
4. लक्ष्यों, अपेक्षाओं और प्रतिक्रिया का संचार करें
एक प्रभावी प्रबंधक होने के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक सफलतापूर्वक लक्ष्य बनाना और टीम के सदस्यों के लिए उम्मीदों को संप्रेषित करना है। प्रबंधकों को अपनी टीमों के लिए स्मार्ट (विशिष्ट, मापने योग्य, प्राप्त करने योग्य, यथार्थवादी, समयबद्ध) लक्ष्य बनाने पर ध्यान देना चाहिए। डी सूजा ने कहा कि संगठनात्मक स्तर पर निर्धारित उद्देश्यों को विभागीय और व्यक्तिगत लक्ष्यों में भी अनुवादित किया जाना चाहिए।
पूरे संगठन में निर्धारित सभी लक्ष्यों के बीच एक पारदर्शी लिंक होना चाहिए," उसने कहा। "टीम के सदस्यों के साथ समझौते में लक्ष्य निर्धारित किए जाने चाहिए।"
नेता जो नहीं सुनते हैं वे अंततः ऐसे लोगों से घिरे होंगे जिनके पास कहने के लिए कुछ नहीं है, जोड़ने के लिए कुछ नहीं है, "शटल ने कहा। "एक बॉस के रूप में, सभी कार्यों पर नियंत्रण छोड़ने के अलावा, आपको हर समय सही रहने की लत को भी तोड़ना होगा। हमेशा अपने विचार का प्रचार न करें। यदि आपके अपने विचार पत्थर की लकीर लगते हैं, तो आपकी टीम के सदस्य अपनी पेशकश नहीं करना चाहेंगे।
5. अपनी टीम के सदस्यों को प्रशिक्षित करें।
एक मूल्यवान, समर्पित टीम बनाने के लिए, आपको उनकी हिमायत करनी होगी। अच्छे प्रशिक्षकों की तरह, बॉस को कर्मचारियों को उनके द्वारा किए जाने वाले काम के लिए प्रेरित और भावुक रखना चाहिए। यह आपकी टीम को थकान से बचने में मदद करेगा और अपना सर्वश्रेष्ठ काम देने का आनंद उठाएगा।
प्रभावी प्रबंधक प्रश्न पूछकर प्रशिक्षित करते हैं, अपनी टीम के सदस्यों को गहराई से सोचने और समाधान उत्पन्न करने के लिए सशक्त बनाते हैं," श्टुल्ल ने कहा। "बदले में, टीम के सदस्य आत्मविश्वास हासिल करते हैं और बढ़ते हैं, और अंततः स्वयं अद्भुत मालिक बन जाते हैं।" कर्मचारियों को बताएं कि आप उनके भविष्य और करियर की परवाह करते हैं। उन्हें कार्यस्थल में सफल होने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण और ज्ञान प्रदान करें। अच्छे प्रबंधकों को अपने कर्मचारियों की वृद्धि और सफलता से कोई खतरा नहीं है; इसके बजाय, वे परिवर्तन को गले लगाते हैं और प्रोत्साहित करते हैं।