मेडिकल रिप्रेजेन्टेटिव लॉक डाउन में कैसे करे काम

                   मेडिकल रिप्रेजेन्टेटिव लॉक डाउन में कैसे  करे  काम 

अभी देश के विभिन राज्यों में लॉक डाउन है, फिर भी राज्य सरकार कुछ रोजगार को  छूट दी है ऑरेंज  और ग्रीन जोन में काम शुरू करने के लिए  , लेकिन यहाँ सबसे बड़ा दिक्कत (प्रॉब्लम ) आ रही  है की डॉक्टर कॉल नहीं दे  रहे है, मेडिकल रिप्रेजेन्टेटिव को ?
क्यों की आज डॉक्टर  भी लॉक डाउन में एक सिमित समय के लिए दवाखाना/क्लिनिक खोल रहे है, तो उनको भी डर लगा रहता है की कही कोई कोरोना इन्फेक्टेड (संक्रमित ) व्यक्ति कॉल करने आ गया तो....?
 ये डर की वजह से आज डॉ भी मेडिकल रिप्रेजेन्टेटिव को कॉल नहीं दे रहे है।

अब कैसे करे डॉ कॉल और कंपनी की ड्यूटी ( सेविसेस ) ..... ?
समय की नजाकत को देखते हुए आप सभी फार्मा कंपनी के मेडिकल रिप्रेजेन्टेटिव  ये कर सकते है... 
१ डिजिटल eकॉल करे  .... जैसे व्हाट्सप्प पर प्रोडक्ट रिमाइंडर भेज... 
२  SMS भेजे शार्ट एंड स्वीट 
३ डॉ को क्लिनिक में आते समय सुबह में मिले या फिर  क्लिनिक से जाते समय मिले... लेकिन याद रखे मुँह पर मास्क और हैंड ग्लोव पहन कर ही और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए 
४ केमिस्ट से मिले और स्टॉक चेक करे ,अगर कोई प्रोडक्ट मूव नहीं करता तो डॉ को टेक्स्ट मैसेज भेजे 
५ इस समय ज्यादा फोकस केमिस्ट कॉल पर करे और रनिंग प्रोडक्ट का आर्डर ले... चाहे तो थोड़ा प्रोडक्ट पुश करे.. क्यों की जो स्टॉक रिटेलर के पास रहेंगे वही बिकेगा 
६ इस लॉक डाउन के समय नया प्रोडक्ट बिलकुल न लॉन्च करे 
७ डॉ से व्हाट्सअप्प पर अपॉइंटमेंट ले की आपको फ़ोन कब करे ... और डॉ ने अपॉइंटमेंट के अनुसार उनको फ़ोन कीजिये... 
८ आज के समय में रिटेलर भी वही प्रोडक्ट ज्यादा लिक्विडेटे करते है जो उनके पास ज्यादा स्टॉक रहता है. 
९ कोशिश करे की आपके प्रमुख रिटेलर २०-३० जो भी है उनको रोज मिलने की कोशिश करो 
१० अगर पोसिबल हो तो फार्मेसी स्टाफ को हैंड ग्लोव या सांइटिज़ेर दे ,क्यों की आपका स्टॉक पुश करने में और आर्डर देने में वो ही आपको मदत करेंगे... 
ये कम्पटीशन भरी मार्केट है जो ज्यादा एक्टिव रहेगा उसका प्रोडक्ट ज्यादा सेल्स होगा. अभी सही समय है एंटीबॉयटिक, एन्टीकोल्ड ,कफ सिरप , मल्टीविटामिन का, सबसे ज्यादा इस पर ही फोकस कजिये।  

Pharma Brand Trust: The Role of Transparency and Ethics

  Pharma Brand Trust: The Role of Transparency and Ethics In  moment’s  presto- moving healthcare world,  confecting brand trust is no longe...